शरीर में 14 दिन से ज्यादा रह सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण, जानिए विस्तार से...

शरीर में 14 दिन से ज्यादा रह सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण, जानिए विस्तार से...

सेहतराग टीम

जैसे-जैसे हम कोरोना वायरस (Coronavirus) के बारे में जानते गए, इसके बारे कई नई बातें सामने आती गयीं। हमें इसके मानव शरीर को प्रभावित करने वाले कई तरीकों के बारे में पता चला। इसके अलावा इसके शुरुआती और मुख्य लक्षणों (Corona Symptoms) के अलावा कई और लक्षणों के बारे में भी पता चला। स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट से पता चला कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों में से 69% मरीज जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं।इसी बीच कोरोना वायरस टास्क फोर्स के एक सक्रिय सदस्य ने यह बताया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण 14 दिनों तक नहीं बल्कि इससे ज्यादा दिनों तक वह बॉडी में रह सकता है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

पढ़ें- दिल की बीमारी और हाई-बीपी वालों को दूसरी बार कोरोना होने का खतरा ज्यादा

28 दिनों तक बॉडी में रह सकता है कोरोना वायरस

कोविड-19 (Covid- 19) से निपटने के लिए भारत के सभी राज्यों में विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है ताकि कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज और उसमें लगने वाले समय के साथ-साथ विभिन्न पहलुओं पर कड़ी निगरानी रखी जा सके। ऐसे ही एक टास्क फोर्स का हिस्सा रहे सदस्य के द्वारा इस बारे में जानकारी दी गई है कि कोरोना वायरस संक्रमण को अपना साइकिल पूरा करने के लिए 14 दिनों का समय बहुत कम है।

उन्होंने बताया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ मरीज ऐसे भी दिखे जिनमें 14 दिनों से भी अधिक समय तक कोरोना वायरस के लक्ष्ण बरकरार रहे। उन्होंने कहा कि शुरुआत में यह मान लिया गया कि 14 दिनों के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुका होगा, लेकिन कोरोना वायरस को अपना साइकिल पूरा करने में लगभग 28 दिन लग सकते हैं।

कोविड-19 (Covid- 19) टास्क फोर्स के सदस्य ने यह भी बताया कि 14 दिनों के बाद मरीजों के अंदर साइटोकीन स्टॉर्म (Cytokine Storm) भी देखने को मिला। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक प्रकार का इम्यून रिएक्शन होता है जो खून में कई साइटोकींस को बड़ी तेजी से छोड़ता है। यह इम्यून रिस्पांस को नॉर्मल करने के लिए प्रभावी माना जाता है। इस टास्क फोर्स के निर्देशक संजय ओक ने भी ऐसे ही सुझाव दिए हैं।

फिलहाल संक्रमण के खतरे को देखते हुए अगर इस बात को गंभीरता से देखा जाए तो हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए जाने वाले मरीजों से आपको कम से कम 28 दिनों तक दूर ही रहना चाहिए। फिलहाल इस बात के अभी तक कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं कि सभी मरीजों में 28 दिनों तक यह वायरस कितने दिनों तक एक्टिव रह सकता है। इसलिए डॉक्टर के द्वारा सुझाए गए टिप्स को गंभीरता से फॉलो करें।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

सूती कपड़े से घर में बनें मास्क ज्यादा प्रभावी: अध्ययन

चाय और हरड़ कोरोना से लड़ने में कारगर, IIT दिल्ली की स्टडी में आया सामने

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।